मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना | सब्सिडी | हेल्पलाइन नंबर UP | Application Form | Online Registration | Yuva Swarozgar Scheme Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश राज्य के शिक्षित बेरोजगार लोगों को खुद का रोजगार शुरू करने की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की शुरुआत 24 अप्रैल 2018 को की गई थी। इस योजना के तहत 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच का कोई भी प्रदेश का नागरिक लाभ ले सकता है।

 वर्तमान समय में बहुत सारे ऐसे शिक्षित व्यक्ति हैं जो किसी कारणवश नौकरी नहीं प्राप्त कर पाते हैं और वे खुद का रोजगार शुरू करने का अवसर ढूंढते रहते हैं। लेकिन खुद का रोजगार शुरू करने के लिए एक बजट की आवश्यकता होती है। लेकिन आप उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा चलाए गए उत्तर प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना  का लाभ लेकर इस चिंता से भी मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको मुख्यमंत्री Yuva Swarozgar Yojana 2022  योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी देंगे।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना 2022 के तहत राज्य सरकार ने योग्य व्यक्तियों के लिए 25 लाख रुपए तक का ऋण देने का प्रावधान बनाया है। यानी उत्तर प्रदेश राज्य का कोई भी शिक्षित युवा बड़े ही कम ब्याज पर ऋण ले सकेगा और खुद का रोजगार शुरु कर सकेगा। आपको बता दें कि सिर्फ शिक्षित व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकता है। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का लाभ लेने के लिए और इसमें आवेदन करने के लिए राज्य सरकार द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया गया है। आप बड़े ही आसानी से diupmsme.upsdc.gov.in वेबसाइट पर जाकर योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना 2021 क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा साल 2021 22 के लिए जारी किए गए बजट में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लिए 100 करोड़ रुपए निर्धारित किया गया है। यदि आप खुद का कोई उद्योग शुरू करना चाहते हैं तो आपको 25 लाख रुपए तक का ऋण मिल सकता है और यदि आप कोई सर्विस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए 10 लाख रूपए की ऋण सहायता मिलेगी। हालांकि इस योजना का लाभ लेने के लिए आप को शिक्षित और बेरोजगार होना जरूरी है।

इतना ही नहीं इस Yuva Swarozgar Scheme के तहत सरकार द्वारा 25% की मार्जिन मनी सब्सिडी भी दिया जा रहा है। उद्योग शुरू करने वाले लोगों को 6.25 लाख रूपए की मार्जिन मनी और सर्विस शुरू करने वाले लोगों को 2.50 लाख रुपए की मार्जिन मनी दी जाएगी। इतना ही नहीं इस प्रोजेक्ट को बढ़ाने के लिए सामान्य जाति के लोगों को 10% का कंट्रीब्यूशन कॉस्ट एवं पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति, जनजाति, महिला एवं दिव्यांगों को 5% का कंट्रीब्यूशन कॉस्ट होगा।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का उद्देश्य क्या है?

उत्तर प्रदेश राज्य के गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर शिक्षित युवा लोगों को खुद का रोजगार शुरू कराने के उद्देश्य से Uttar Pradesh Yuva Swarozgar Scheme 2022 की शुरुआत की गई है। राज्य में ऐसे बहुत सारे शिक्षित युवा हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के चलते खुद का रोजगार शुरु नहीं कर पाते हैं जिसके चलते वह गरीबी का जीवन जीते रहते हैं। 

इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है ताकि जो भी शिक्षित व्यक्ति खुद का कोई रोजगार शुरु करना चाहे उसे किसी समस्या का सामना न करना पड़े। इस योजना के तहत सरकार द्वारा कम ब्याज एवं आसान किस्तों पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है और साथ ही साथ सरकार द्वारा उनके प्रोत्साहन के लिए मार्जिन मनी भी दी जाती है। इस योजना का लाभ लेकर कोई भी गरीब परिवार का शिक्षित युवा आत्मनिर्भर बन सकता है और गरीबी दूर कर सकता है।

यूपी स्वरोजगार योजना के लाभ एवं विशेषताएं:

उत्तर प्रदेश राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू किए गए मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना 2022  के लाभ एवं विशेषताओं के बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

  1. प्रदेश के ऐसे युवा जो शिक्षित होने के बावजूद भी बेरोजगार हैं और आर्थिक रुप से कमजोर हैं उन्हें खुद का रोजगार शुरू करने के लिए ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। 
  2. इस योजना को दो अलग-अलग सेक्टर इंडस्ट्रियल सेक्टर और सर्विस सेक्टर में बांटा गया है। अलग-अलग सेक्टर मैं अलग अलग ऋण राशि दी जाती है।
  3. इस योजना में महिलाओं, पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति, जनजाति के लोगों को आरक्षण देने का भी प्रावधान किया जा रहा है।
  4. मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत कोई भी शिक्षित महिला एवं पुरुष इस योजना का लाभ ले सकता है।
  5. मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत उन लोगों को भी लाभ दिया जाएगा जो अपना जिला छोड़कर किसी दूसरे जिले में निवास कर रहे हैं। सरकार द्वारा ऐसे प्रवासी लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। हालांकि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपका उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करना जरूरी है।
  6. राज्य सरकार ने इस योजना पर निगरानी रखने के लिए प्रधान सचिव, निदेशालय, सयुंक्त आयोग, जिला उद्योग केंद्र, जिलास्तरीय टास्क फोर्स समिति और बैंक लेवल के अधिकारियों का डैशबोर्ड तैयार किया है।
  7. इस योजना के तहत बेरोजगार लोगों को उद्योग क्षेत्र के लिए 25 लाख रूपए और सेवा क्षेत्र के लिए 10 लाख रूपए की ऋण राशि उपलब्ध कराई जाएगी। इसका ब्याज भी काफी कम होगा।
  8. इस योजना के तहत सरकार द्वारा 25% की मार्जिन मनी सब्सिडी भी दी जा रही है। यानी यदि आप बैंक द्वारा 25 लाख रूपए का ऋण लेने जा रहे हैं तो उसमें सरकार द्वारा 25% खुद से जमा किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की पात्रता क्या है?

यदि आप मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित पात्रताएं होनी चाहिए:

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का मूलनिवासी हो
  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच हो
  • आवेदक कम से कम हाई स्कूल की परीक्षा में उत्तीर्ण रहा हो
  • आवेदक राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा चलाए गए किसी भी योजना का लाभ ना ले रहा हो
  • आवेदक का बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना जरूरी
  • किसी संस्थान से अनुदान नहीं लेने का शपथ पत्र
  • आवेदक डिफॉल्टर ना हो। 
  • आवेदक के पास सभी प्रकार के निजी कागजात अवश्य हो।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना आवेदन कैसे करें?

यदि आप उत्तर प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना 2022 का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताए गए प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना और उसे सबमिट करना अनिवार्य है। यदि आप इस ऑनलाइन फॉर्म को नहीं भरते हैं तो इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।

  • मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट upsdc.gov.in पर जाएँ।

  • जैसे ही आप इस वेबसाइट पर विजिट करेंगे वैसे ही इसका होम पेज ओपन हो जाएगा। इस होम पेज पर आपको एक जगह मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना लिखा हुआ दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें। अब नए पेज पर आपको नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण लिखा हुआ दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें।
  • पंजीकरण के दौरान आपसे कई प्रकार की व्यक्तिगत जानकारी जैसे योजना, नाम, जन्मतिथि, पिता का नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर, राज्य, जिला इत्यादि मांगी जाएगी। आप इन सभी जानकारियों को सही सही एवं सटीक तरीके से भर दे।
  • इसके बाद सबसे नीचे कैप्चा कोड भरने का बॉक्स दिया गया होगा, इसे भर दें।
  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद सबसे नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपका आवेदन मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लिए हो जाएगा। अब आप इस योजना का कभी भी लाभ ले सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के बारे में जानकारी दी है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप आज ही हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को फॉलो करते हुए आवेदन पत्र अप्लाई करें और इस योजना का लाभ उठाएं।

 

ईमेल के जरिये नौकरी पाये
Subscribe to Latest Jobs
Enter your Email Address

ईमेल आईडी रजिस्टर करने बाद, अपना ईमेल अकाउंट चेक करे। ईमेल के जरिये एक्टिवेशन लिंक भेजी जाएगी, उसे क्लिक करना न भूले।